Pages

Thursday, January 3, 2019

6 जनवरी को होगा साल का पहला सूर्य ग्रहण


सूर्य ग्रहण





भौतिक विज्ञान की दृष्टि से जब सूर्य व पृथ्वी के बीच में चन्द्रमा आ जाता है तो चन्द्रमा के पीछे सूर्य का बिम्ब कुछ समय के लिए ढक जाता है, उसी घटना को सूर्य ग्रहण कहा जाता है। वहीं चंद्रमा हमारी धरती के चारों ओर पर‍िक्रमा करता है। चंद्र ग्रहण का अर्थ होता है चंद्रमा का पृथ्वी की ओट में आ जाना। ऐसी स्थिति में सूर्य एक तरफ, चंद्रमा दूसरी तरफ और पृथ्वी बीच में होती है। यानी जब चंद्रमा धरती की छाया से निकलता है तो चंद्र ग्रहण पड़ता है। 

साल का पहला ग्रहण 6 जनवरी मतलब इस महीने के पहले रविवार को पड़ने वाला है. साल 2019 में पहला यह पहला सूर्य ग्रहण होगा. हालांकि, भारत में इसे नहीं देखा जा सकेगा, इसलिए अगर आप साल का पहला सूर्यग्रहण देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उत्तर पूर्वी एशिया और पैसिफिक देशों के लिए रुख करना होगा. मतलब आप मंगोलिया, कोरिया, जापान, ताइवान, चाइना और रूस के पूर्वी छोर में सूर्य ग्रहण देख सकेंगे. इसके अलावा आप अमेरिका के पश्चिमी हिस्से में भी ग्रहण देख सकेंगे. भारतीय समयानुसार यह 05 बजकर 4 मिनट पर शुरू होगा जो कि सुबह के ही 09 बजकर 18 मिनट तक प्रभावी रहेगा.
If you want to more information so visir
https://www.google.com/amp/zeenews.india.com/hindi/science/grahan-2019-first-solar-and-lunar-eclipse-of-the-year/484898/amp

1 comment: